रेडिक से लॉस एंजिल्स राउंडटेबल तक: लेकर्स की नई कोचिंग नियुक्ति पर एनबीए के अंदरूनी सूत्र

रेडिक से लॉस एंजिल्स राउंडटेबल तक: लेकर्स की नई कोचिंग नियुक्ति पर एनबीए के अंदरूनी सूत्र


लॉस एंजिल्स लेकर्स ने जेजे रेडिक को फ्रेंचाइजी के अगले कोच के रूप में नियुक्त करने के लिए एक समझौते पर सहमति व्यक्त की है, सूत्रों ने ईएसपीएन के एड्रियन वोजेनारोव्स्की को बताया, जिससे एनबीए की प्रमुख नौकरियों में से एक के लिए लंबे समय से चल रही खोज समाप्त हो गई है।

रेडिक को चार साल का अनुबंध मिलेगा और अब वह लेब्रोन जेम्स को एनबीए खिताब के लिए अंतिम प्रयास की ओर ले जाने के लिए जिम्मेदार होंगे।

लेकर्स ने डेनवर नगेट्स द्वारा एनबीए प्लेऑफ के पहले दौर में टीम के बाहर होने के बाद डार्विन हैम को निकाल दिया। रेडिक, 15 साल के एनबीए के अनुभवी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने इस सीजन में ईएसपीएन विश्लेषक के रूप में काम किया और जेम्स के साथ पॉडकास्ट की सह-मेजबानी की, वे उन नामों में से थे जो तुरंत पद से जुड़े थे।

हैम की बर्खास्तगी के बाद लेकर्स ने यूकोन के कोच डैन हर्ले से संपर्क किया और उन्हें छह साल का 70 मिलियन डॉलर का अनुबंध देने की पेशकश की – जिसे हर्ले ने हस्कीज के साथ बने रहने और लगातार तीसरी बार राष्ट्रीय चैम्पियनशिप जीतने के लिए ठुकरा दिया।

39 वर्षीय रेडिक एनबीए में सबसे अधिक जांचे जाने वाले पदों में से एक को संभालेंगे, भले ही उन्हें पहले कोई कोचिंग अनुभव न हो। फिल जैक्सन के 11 सीज़न के कार्यकाल के बाद से लेकर्स के पास तीन साल से ज़्यादा समय तक कोई कोच नहीं रहा है, जिसमें पाँच एनबीए खिताब शामिल हैं। 2011 में जैक्सन के रिटायरमेंट के बाद से लेकर्स ने रेडिक से पहले छह कोचिंग नियुक्तियाँ की हैं।

रेडिक की नियुक्ति से हमें क्या उम्मीद करनी चाहिए? क्या यह लेकर्स के ड्राफ्ट और फ्री एजेंसी रणनीतियों को प्रभावित करेगा? हमारे NBA के अंदरूनी सूत्र शीर्ष सवालों के जवाब देते हैं और बताते हैं कि इसका क्या मतलब है।

greyline

1. यह नियुक्ति ___ है?

ब्रायन विंडहोर्स्ट: उच्च जोखिम/उच्च इनाम। लेकर्स शून्य कोचिंग अनुभव वाले उच्च-संभावित उम्मीदवार पर दांव लगा रहे हैं, लेकिन जो उनके फ्रैंचाइज़ खिलाड़ी के साथ संबंध रखता है। विकल्पों का पूल उथला था और लेकर्स के पास स्पष्ट रूप से एक बजट था। उनकी नियुक्ति प्रक्रिया में रेडिक के साथ कई बैठकें शामिल थीं, जो उन्हें इस चौराहे पर ले गईं। हो सकता है कि उन्होंने एक कोचिंग स्टार की पहचान की हो और जमीनी स्तर पर काम शुरू कर दिया हो। हो सकता है कि उन्होंने लेब्रोन के करियर के अंत को एक ऐसे कोच को सौंप दिया हो, जिसे सीखने में कठिनाई होगी। किसी भी तरह से, यह मनोरंजक होगा।

केविन पेल्टन: इस ऑफसीजन में लेकर्स का सबसे महत्वपूर्ण निर्णय नहीं है। मैं रेडिक की बास्केटबॉल की समझ का जितना सम्मान करता हूँ, 2021 में रसेल वेस्टब्रुक के व्यापार के बाद से लेकर्स के लिए सबसे बड़ी समस्या जेम्स और एंथनी डेविस को घेरने के लिए पर्याप्त सक्षम दो-तरफ़ा खिलाड़ी ढूँढना रहा है। जब तक रेडिक टाइम मशीन में नहीं चढ़ता, उसे काम पर रखने से यह समस्या हल नहीं होती।

रमोना शेलबर्न: लेकर्स के लिए एक तख्तापलट। पिछले कुछ सालों में कई टीमों ने सहायक और मुख्य-कोचिंग भूमिकाओं के लिए रेडिक से संपर्क किया है। वह कम दबाव वाली नौकरी के लिए भी इंतजार कर सकते थे। एक दशक पहले स्टीव केर और गोल्डन स्टेट वॉरियर्स की तरह, रेडिक के पास इस तरह की छलांग लगाने से पहले समय और विकल्प दोनों थे, और उन्होंने लेकर्स को चुना – लीग की सबसे प्रतिष्ठित फ्रैंचाइज़ में से एक, जिसके नेता जल्द ही 40 वर्षीय जेम्स होंगे। जैसे ही वह सीट लेंगे, सीट गर्म हो जाएगी।

बॉबी मार्क्स: एक नया दृष्टिकोण। लेकर्स ने पूर्व मुख्य कोच या उभरते हुए सहायक कोच को नियुक्त करने के नियम को तोड़ा। रेडिक एक अलग तरह की नियुक्ति है, खासकर उस टीम के लिए जो वेस्टर्न कॉन्फ्रेंस फाइनल में पहुंचने से एक साल दूर है और अभी भी उसके रोस्टर में जेम्स और डेविस हैं। लेकिन अपने अनुभवहीनता के बावजूद, रेडिक ड्यूक में अपने पूर्व कोच माइक क्रिज़ेव्स्की के साथ अपने संबंधों और पिछले कुछ वर्षों में टेलीविज़न पर खेलों का विश्लेषण करने के साथ-साथ अपने लोकप्रिय पॉडकास्ट पर भरोसा कर सकते हैं। खेल से पहले मुख्य कोच के साथ बैठकर उस टीम की स्काउटिंग रिपोर्ट का विश्लेषण करने से ज़्यादा मूल्यवान कुछ नहीं है।

डेव मैकमेनामिन: आगे की सोच। रेडिक एक ऐसा व्यक्ति है जो लेकर्स की फ्रैंचाइज़ के लिए आने वाले बदलते सीज़न के लिए काम में आगे बढ़ सकता है। उनके लिए यह कार्य लेब्रोन जेम्स और एंथनी डेविस की साझेदारी के अंतिम चरण को अधिकतम करने के साथ शुरू होता है, लेकिन जल्द ही डेविस के इर्द-गिर्द एक टीम को घुमाने और जल्द ही एक पूरी तरह से नए रोस्टर की कमान संभालने की ओर बढ़ जाएगा, जिसे हमेशा बदलते एनबीए में प्रतिस्पर्धा करने के लिए अपने कोच से दूरदर्शिता की आवश्यकता होगी।


2. रेडिक की पहली प्राथमिकता ___ होनी चाहिए?

विंडहोर्स्ट: जीएम रॉब पेलिंका को कुछ डिफेंसिव विंग खिलाड़ी खोजने के लिए कहा। हैम की रोटेशन और कुछ खिलाड़ियों पर निर्भर रहने के लिए काफी आलोचना की गई थी – लेकिन ऐसा ज्यादातर इसलिए किया गया क्योंकि उनके परिधि रक्षात्मक विकल्प कमजोर थे। लेकर्स को कुछ रोस्टर अपग्रेड की जरूरत है, लेकिन उनके पास बड़े पेरोल, सीमित ड्राफ्ट पिक्स और कुछ ट्रेड एसेट्स के साथ सबसे अच्छे विकल्प नहीं हैं।

शेलबर्न: ड्राफ्ट और फ्री एजेंसी वॉर रूम में कूदना ताकि वह इस साल के रोस्टर पर प्रभाव डाल सके। रेडिक के पास यह जानने के लिए काफी समय है कि वह किस तरह का आक्रामक और रक्षात्मक खेल खेलना चाहता है, जिसमें जेम्स और डेविस मुख्य भूमिका में होंगे। लेकिन उन्हें सही तरह के खिलाड़ियों से घेरना उसकी सफलता के लिए जरूरी होगा, और इस पर बहस करने के लिए बहुत कम समय बचा है।

निशान: मेरे लिए दो काम हैं। पहला है इस सप्ताहांत और अगले सप्ताह की शुरुआत में लेकर्स के पहले दौर के ड्राफ्ट की संभावनाओं के बारे में बात करना। ड्राफ्ट में एक सप्ताह से भी कम समय बचा है, रेडिक के लिए समय कम होता जा रहा है। दूसरा और सबसे महत्वपूर्ण है अनुभवी अनुभव और मजबूत खिलाड़ी विकास पृष्ठभूमि वाले कर्मचारियों को एक साथ लाना। मैंने 2013 में प्रत्यक्ष रूप से देखा था जब ब्रुकलिन ने जेसन किड को काम पर रखा था कि जब पहली बार मुख्य कोच बनने वाले व्यक्ति को एक अनुभवी टीम विरासत में मिलती है तो कोचिंग स्टाफ कितना महत्वपूर्ण हो जाता है।

पेल्टन: डेविस से सहमति प्राप्त करना। मैं मान रहा हूँ कि रेडिक के पॉडकास्ट पार्टनर जेम्स के साथ पहले से ही तालमेल मौजूद है, इसलिए डेविस को टीम के लिए उनके दृष्टिकोण से सहमत करना महत्वपूर्ण है।

मैकमेनामिन: रेडिक को बेहतर खिलाड़ियों की ज़रूरत है। लेकर्स का मौजूदा रोस्टर पिछले सीज़न में चैंपियनशिप की उम्मीदों के साथ आया था और पहले दौर में ही बाहर हो गया। सबसे पहले उन्हें डेविस के साथ खेलने के लिए एक वैध बड़े खिलाड़ी को पाने के लिए लेकर्स के फ्रंट ऑफ़िस के साथ काम करना होगा और फिर ट्रेड या ड्राफ्ट के ज़रिए अपग्रेड के लिए लीग की छानबीन करनी होगी।


3. आदर्श नं. 1 सहायक?

पेल्टन: मैं स्वाभाविक रूप से हेड-कोचिंग के अनुभव वाले किसी व्यक्ति को देखूंगा, जिसके साथ रेडिक का इतिहास रहा हो। वर्तमान में हेड कोच के रूप में काम नहीं करने वाले दो सबसे आदर्श फिट स्टैन वैन गुंडी होंगे, जो टीएनटी के लिए विश्लेषक के रूप में काम कर रहे हैं, और सैन एंटोनियो स्पर्स के सहायक ब्रेट ब्राउन। एक और नाम जो फिट होगा: मोंटी विलियम्स, जिन्हें हाल ही में डेट्रॉइट पिस्टन ने निकाल दिया था और फिलाडेल्फिया 76ers के साथ एक सहायक कोच के रूप में अपने वर्ष के दौरान रेडिक के साथ काम किया था। हालाँकि, यह देखते हुए कि पिस्टन को विलियम्स को एक साल की छुट्टी लेने के लिए एनबीए हेड कोच के लिए अब तक का सबसे महंगा अनुबंध देने की आवश्यकता थी, ऐसा लगता नहीं है कि वह तुरंत सहायक बनने के लिए तैयार हैं।

विंडहोर्स्ट: दक्षिणी कैलिफोर्निया के अनुभवी कोच स्कॉट ब्रूक्स उम्मीदवार होंगे। उनके पास मुख्य कोचिंग का अनुभव है और हाल ही में पोर्टलैंड ट्रेल ब्लेज़र्स ने उन्हें टीम से निकाल दिया था। नंबर 1 स्थान के लिए नहीं, लेकिन पूर्व लेकर जेरेड डुडले, जो वर्तमान में डलास मावेरिक्स के स्टाफ में हैं, भी एक विकल्प हो सकते हैं।

शेलबर्न: मैं उन्हें अपने पहले NBA हेड कोच, स्टेन वैन गुंडी को बुलाते हुए देखना पसंद करूंगा। वे फाइनल में गए और ड्वाइट हॉवर्ड ड्रामा से एक साथ बच गए। वैन गुंडी ने रेडिक को NBA में उनकी भूमिका समझने में भी मदद की। साथ ही, वैन गुंडी के लॉस एंजिल्स में होने का अतिरिक्त लाभ भी है, क्योंकि उनके भाई जेफ ने टाय ल्यू की LA क्लिपर्स टीम में शीर्ष स्थान स्वीकार कर लिया है।

मैकमेनामिन: राजोन रोंडो। दो बार के चैंपियन को लेब्रोन का सम्मान प्राप्त है, जब बात बास्केटबॉल की आती है, लेकिन उससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि लेकर्स के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी एंथनी डेविस के साथ उनका तालमेल है। न्यू ऑरलियन्स और एलए दोनों में टीम के साथी के रूप में काम करने के बाद, डेविस के करियर में ऐसे कुछ ही खिलाड़ी हैं जिन पर उन्होंने कोर्ट पर अधिक भरोसा किया और खेल को संभालने की उनकी क्षमता के लिए उनका सम्मान किया। डेविस 12 सीज़न खेल चुके हैं और अपने करियर के उस चरण में हैं जब एक और चैंपियनशिप हासिल करना सबसे महत्वपूर्ण है और आपको ऐसा कोई व्यक्ति मिलना मुश्किल होगा जो पोस्टसीज़न में प्रतिद्वंद्वी से प्रतिद्वंद्वी, राउंड दर राउंड रणनीति बना सके – जिस तरह से रोंडो कर सकते हैं।

निशान: लेकर्स डैन हर्ले को नहीं ला पाए, लेकिन जिस व्यक्ति की जगह उन्होंने केविन ओली को लिया, उसके बारे में क्या? जैसा कि एड्रियन वोजनारोव्स्की ने हर्ले के साथ बातचीत के दौरान बताया, लेकर्स अपने पूर्व ड्राफ्ट पिक्स (मैक्स क्रिस्टी और जालेन हुड-शिफिनो) और अगले सप्ताह के ड्राफ्ट में चुने गए दो खिलाड़ियों को विकसित करने को प्राथमिकता देना चाहते हैं। पिछले सीज़न से पहले, ओली ओवरटाइम एलीट के मुख्य कोच थे, जो खिलाड़ी विकास अकादमी है जिसने एमेन और औसर थॉम्पसन को तैयार किया था। खिलाड़ी विकास में एक कौशल के अलावा, ओली ने एनबीए में 14 सीज़न खेले और पिछले सीज़न में ब्रुकलिन में अंतरिम मुख्य कोच भी थे।


4. तथ्य या कल्पना: क्या रेडिक फिल जैक्सन के बाद तीन साल से अधिक समय तक पद पर बने रहने वाले पहले लेकर्स कोच होंगे?

पेल्टन: मैं इस संभावना के आधार पर तथ्य कहूंगा कि किसी समय, जैसे-जैसे जेम्स की उम्र बढ़ती जाएगी, लेकर्स के लिए उम्मीदें अधिक यथार्थवादी हो जाएंगी। हम जानते हैं कि वेतन लेकर्स के लिए चिंता का विषय है क्योंकि वे हर्ले को यूकॉन से लुभाने के लिए पर्याप्त पेशकश करने में असमर्थ हैं, इसलिए अंततः वे इतने सारे कोचों को उनके लिए काम न करने के लिए भुगतान नहीं करना चाहेंगे।

विंडहोर्स्ट: तथ्य। यदि यह नियुक्ति विफल हो जाती है, तो पेलिंका की नौकरी भी दांव पर लग सकती है और इसलिए रेडिक को संभवतः फ्रैंक वोगेल और हैम की तुलना में अधिक छूट मिलेगी। यह मान लेना बहुत उदारतापूर्ण हो सकता है, लेकिन इस प्रकार की नियुक्ति के साथ लेकर्स इस वास्तविकता को स्वीकार कर रहे हैं कि रेडिक को असफल होने और फिर सीखने का अवसर दिया जाना चाहिए।

शेलबर्न: तथ्य। अगर रेडिक सही कर्मचारियों को नियुक्त करता है और एंथनी डेविस के साथ संबंध बनाता है, तो वह एलए में बहुत सफल हो सकता है। अगर वह ऐसा नहीं करता है, तो यह जल्दी ही गलत दिशा में जा सकता है। लेकिन वह जानता है कि वह किस लिए साइन अप कर रहा है, और उसके पास स्थिति का आकलन करने के लिए बहुत समय है।

निशान: तथ्य। आखिरकार लेकर्स को कुछ आत्मचिंतन करना होगा, जिसमें उन्हें एहसास हो कि उनके पास चैंपियनशिप रोस्टर नहीं है। अगर आपको और सबूत चाहिए, तो पिछले साल को देखें जब जेम्स और डेविस ने टीम के साथी के तौर पर सबसे ज़्यादा गेम एक साथ खेले थे, और लेकर्स फिर भी पहले राउंड में हार गए थे। ऐसी योजना होनी चाहिए जिसमें जीतना प्राथमिकता हो लेकिन बड़ी तस्वीर पर भी विचार किया जाए: लेब्रोन के बाद रोस्टर कैसा दिखेगा।

मैकमेनामिन: तथ्य। पैट रिले ने न्यूयॉर्क निक्स और मियामी हीट में जाने से पहले अपने 30 से 40 के दशक तक लेकर्स को कोचिंग दी। लेकर्स को उम्मीद है कि उनके पास रेडिक के रूप में एक और राइल्स होगा, जिसका व्यक्तित्व उस टीम के लिए संस्कृति स्थापित कर सकता है जिसने 2011 में फिल जैक्सन के जाने के बाद से उस तरह के प्रभाव वाले कोच के लिए प्रतिबद्ध नहीं किया है।


5. अगले साल लेकर्स का स्थान क्या होगा? प्लेऑफ, प्ले-इन या बस्ट?

पेल्टन: उचित स्वास्थ्य के आधार पर, लेकर्स डलास, डेनवर, मिनेसोटा और ओक्लाहोमा सिटी के पीछे किसी क्रम में हैं। इससे उन्हें शीर्ष छह में से दो संभावित स्थानों में से एक के लिए संघर्ष करना पड़ता है, जिसमें प्ले-इन एक संभावित परिणाम है।

विंडहोर्स्ट: पिछले 12 सत्रों में वे सिर्फ़ एक बार ही पश्चिम में शीर्ष छह में रहे हैं। अगर वे ऐसा करते हैं और प्लेऑफ़ में जगह बनाते हैं, तो यह एक अप्रतिबंधित सफलता होगी। लेकिन ईमानदारी से कहूँ तो यह 20 जून का सवाल नहीं है, यह 20 जुलाई का सवाल है जब सभी कदम उठाए जा चुके होंगे।

शेलबर्न: पिछले सीजन में लेकर्स ने वेस्टर्न कॉन्फ्रेंस फाइनल में जाने से ज़्यादा गेम जीते थे। इस साल वेस्ट बेहतर था, इसलिए लेकर्स स्टैंडिंग में नीचे रहे। इसके अलावा, उन्हें पहले राउंड में डिफेंडिंग चैंपियन नगेट्स से खेलना था। किसी भी बड़े सौदे या चोट को छोड़कर मैं उन्हें पिछले सीजन के बराबर ही स्थान पर रखूंगा।

निशान: प्ले-इन। लेकिन एक तर्क यह है कि वे शीर्ष-10 से बाहर हो गए हैं। एक नया जेम्स अनुबंध और यदि रसेल ऑप्ट-इन या फिर से हस्ताक्षर करता है तो लेकर्स उसी टीम को वापस कर देगा, लेकिन काफी अधिक लागत पर। लॉस एंजिल्स न केवल लगातार पांचवें वर्ष एक लक्जरी टैक्स टीम है, बल्कि अगर वे प्रतिबंधित फ्री एजेंट मैक्स क्रिस्टी को वापस लाते हैं तो दूसरे एप्रन पर भी। यदि ग्रिज़लीज़ स्वस्थ रह सकते हैं और रॉकेट्स एक और कदम उठाते हैं, तो हम अगले सीज़न में लेकर्स को लॉटरी में देख सकते हैं।

मैकमेनामिन: अगर सब कुछ सही रहा, तो आप एक ऐसी टीम को देख रहे हैं, जिसके पास पांचवें या छठे स्थान पर पहुंचने का मौका होना चाहिए, क्योंकि यह अपने उत्पादन के प्राथमिक स्रोतों में से एक के रूप में 21 साल के अनुभवी पर निर्भर है और बाकी पश्चिमी देशों का परिदृश्य भी ऐसा ही है। हालाँकि, हम जानते हैं कि सब कुछ सही होना कितना दुर्लभ है। इसलिए मैं कहूँगा कि प्ले-इन ही वह जगह है जहाँ वे एक बार फिर से पहुँचेंगे।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Enable Notifications OK No thanks