WhatsApp Channel कैसे बनाये? | Create WhatsApp Channel


How to Create a WhatsApp Channel? ये सवाल इंटरनेट पर ट्रेंड कर रहा है क्योकि WhatsApp ने India में लांच कर दिया है अपना Channel feature. जिस तरीके से Telegram पर चैनल क्रिएट कर सकते है. अब WhatsApp पर भी Users Channel create कर पाएंगे और इस फीचर का नाम भी दिया है WhatsApp Channel. लेकिन इसके कुछ रूल्स है जिसको पूरा किये बिना कोई भी अपना नया चैनल क्रिएट नहीं कर सकता है.

WhatsApp Channel Create करना चाहते है. तो यहाँ पर फुल गाइड मिलेगा की WhatsApp Channel बनाये? इसके रिक्वायरमेंट्स क्या क्या है? इस फीचर से लाभ मिलाने वाला है. हम यहाँ पर Android, iOS और Web तीनो प्लेटफार्म से इस फीचर को access करने और बनाने के बारे में जानकारी देंगे। तो ऐसे में अभी तक जो अपने सुना है अब उसको इम्प्लीमेंट करने का टाइम आ गया है. तो आईये देरी ना करते हुए जानते है विस्तार से WhatsApp Channel Updates के बारे में

WhatsApp Channel क्या है?

यह फीचर केवल व्हाट्सप्प बिज़नेस एप्लीकेशन में मौजूद है. जहाँ पर अभी हाल ही में Meta ने एक नया फीचर add किया है Updates – जो की पहले Status हुआ करता था. यहाँ से जाकर कोई भी देख सकता है WhatsApp Channels को जिसमे Influencers, Celebrity, Athletes और Organizations शामिल है.

कोई भी व्हाट्सप्प बिज़नेस यूजर जो की चैनल फीचर के लिए एलिजिबल है. वो खुद का चैनल बना सकता है और यहाँ से वह अपने चैनल पर followers जोड़ सकता है. अपने काम, पर्सनल लाइफ से रिलेटेड जानकारी शेयर कर सकता है, फोटो और वीडियो शेयर कर सकता है, लिंक्स और डाक्यूमेंट्स शेयर कर सकता है, इसके साथ चैनल के माध्यम से Poll क्रिएट कर सकता है.

अगर आसान तरीके से बताये तो यह Telegram Channel की तरह के फीचर है. जो की व्हाट्सप्प में अब उपलब्ध होगा और यूजर यहाँ पर भी टेलीग्राम चैनल्स की तरह उपदटेस शेयर कर सकते है. चुकी आपका ज्यादातर दिमाग ये जानने में लगा होगा की WhatsApp Channel Create कैसे करे? तो इसके लिए हम डायरेक्टली अब उसी दिशा में जाते है.

WhatsApp Channel कैसे देखे?

चैनल को देखने के लिए अब Status Tab नहीं रहा है. यहाँ पर एक नया टैब देखने को मिलेगा जिसका नाम ‘Updates’ है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है अब स्टेटस नहीं दिखेगा, Updates टैब पर क्लिक करने के बाद सबसे पहले Status ही देखने को मिलेगा.

उसके बाद निचे Channels का लिस्ट मिलेगा और Find चैनल पर क्लिक और बहुत सारे चैनल्स को देख सकते है.

सबसे पहले व्हाट्सप्प बिज़नेस एप्लीकेशन ओपन करे और Updates टैब पर क्लिक करे.

WhatsApp Updates Tab

यहाँ पर Scroll करके सबसे निचे जाए चैनल का लिस्ट दिखाइए देगा जिन लोगो का आलरेडी चैनल बनाया गया है.

Eligibility WhatsApp Channel के लिए

चैनल लिस्ट देख कर ये आईडिया लग गया होगा की यहाँ पर जितने भी चैनल्स दिख रहे है. वो सभी किसी ना किसी सेलिब्रिटी, स्पोर्ट्स पर्सन, किसी कंपनी के हो ऐसे में अब एक बात समझ जाईये। चैनल हर कोई क्रिएट नहीं कर सकता है इसके लिए कुछ एलिजिबिलिटी है जो की फॉलो होना चाहिए तभी चैनल के लिए एलिजिबल होंगे.

  • केवल वही व्यक्ति WhatsApp Channel Create कर सकता है. जिसका पास व्हाट्सप्प का बिज़नेस अकाउंट है और वो वेरिफ़िएड होना चाहिए।
  • अभी यह सुविधा हर किसी के लिए अवेलेबल नहीं है, ऐसे में केवल वही लोग चैनल बना सकते है. जिसको मेटा की तरफ से इनविटेशन दिया गया है. अगर आपका अकाउंट वेरिफ़िएड है और फिर भी आपको क्रिएट करने का ऑप्शन नहीं मिला। तो इसके लिए आप रिक्वेस्ट कर सकते है. यहाँ से

Steps to Create WhatsApp Channel

जैसा की जानते है यह मेसेजिंग एप्लीकेशन एंड्राइड, iOS और वेब तीनो प्लेटफार्म के लिए अवेलेबल है. ऐसे में जिन लोगो क्रिएट करना अपना चैनल वो किसी भी प्लेटफार्म पर हो सकते है. इसलिए यहाँ पर हमने हर एक लिए अलग अलग फुल गाइड दिया है. जिस प्लेटफार्म पर आपको चैनल क्रिएट करना है उसको फॉलो करे.

Android

  • सबसे पहले एंड्राइड फ़ोन में व्हाट्सप्प बिज़नेस App को ओपन करे.
  • अब यहाँ पर कई सारे टैब्स दिख रहे होंगे उसमे से Updates वाले टैब पर क्लिक करे.
  • अब यहाँ पर एक + का आइकॉन दिखेगा इसपर क्लिक करके New Channel ऑप्शन पर क्लिक करे.
  • अब यहाँ पर एक नोटिफिकेशन आएगा उस पर निचे Get Started लिखा होगा उस पर क्लिक करे.
  • अब यहाँ पर चैनल का नाम, फोटो और सभी रिक्वायर्ड डिटेल ऐड करके चैनल क्रिएट कर ले.
  • अब यहाँ पर Customisation ऑप्शन से अपने चैनल में डिस्क्रिप्शन, लिंक और सोशल मीडिया डिटेल्स add कर सकते है. यहाँ से चैनल लिंक कॉपी करके कही पर शेयर कर सकते है.

iOS (iPhone)

  • सबसे पहले iPhone पर व्हाट्सप्प बिज़नेस App को ओपन करे.
  • अब यहाँ पर कई सारे टैब्स दिख रहे होंगे उसमे से Updates वाले टैब पर क्लिक करे.
  • अब यहाँ पर एक + का आइकॉन दिखेगा इसपर क्लिक करके New Channel ऑप्शन पर क्लिक करे.
  • अब यहाँ पर एक नोटिफिकेशन आएगा उस पर निचे Get Started लिखा होगा उस पर क्लिक करे.
  • अब यहाँ पर चैनल का नाम, फोटो और सभी रिक्वायर्ड डिटेल ऐड करके चैनल क्रिएट कर ले.
  • अब यहाँ पर Customisation ऑप्शन से अपने चैनल में डिस्क्रिप्शन, लिंक और सोशल मीडिया डिटेल्स add कर सकते है. यहाँ से चैनल लिंक कॉपी करके कही पर शेयर कर सकते है.

Web & Desktop

  • सबसे पहले Web और Desktop पर व्हाट्सप्प बिज़नेस App को ओपन करे.
  • अब यहाँ पर कई सारे टैब्स दिख रहे होंगे उसमे से Updates वाले टैब पर क्लिक करे.
  • अब यहाँ पर एक + का आइकॉन दिखेगा इसपर क्लिक करके New Channel ऑप्शन पर क्लिक करे.
  • अब यहाँ पर एक नोटिफिकेशन आएगा उस पर निचे Get Started लिखा होगा उस पर क्लिक करे.
  • अब यहाँ पर चैनल का नाम, फोटो और सभी रिक्वायर्ड डिटेल ऐड करके चैनल क्रिएट कर ले.
  • अब यहाँ पर Customisation ऑप्शन से अपने चैनल में डिस्क्रिप्शन, लिंक और सोशल मीडिया डिटेल्स add कर सकते है. यहाँ से चैनल लिंक कॉपी करके कही पर शेयर कर सकते है.

FAQs

Q1: व्हाट्सएप चैनल क्या हैं, और वे महत्वपूर्ण क्यों हैं?

A1: व्हाट्सएप चैनल एक ऐसी सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को टेक्स्ट, लिंक, फोटो, वीडियो और बहुत कुछ के रूप में अपडेट प्राप्त करने के लिए लोगों और संगठनों के चैनलों का अनुसरण करने की अनुमति देती है। ये अपडेट व्यक्तिगत चैट और कॉल से दूर, ऐप के भीतर एक अलग टैब में प्रदर्शित होते हैं। जबकि व्हाट्सएप चैट के समान, चैनल अपडेट एकतरफा प्रसारण होते हैं और इसमें सीधी बातचीत शामिल नहीं होती है। वे महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे उपयोगकर्ताओं को उनकी गोपनीयता बनाए रखते हुए रुचि के विषयों का अनुसरण करने का एक निजी तरीका प्रदान करते हैं।

Q2: मैं व्हाट्सएप चैनलों तक कैसे पहुंच सकता हूं, और मैं चैनलों का अनुसरण कैसे कर सकता हूं?

A2: व्हाट्सएप चैनल तक पहुंचने के लिए, आप उन्हें ऐप में अपडेट टैब (पूर्व में स्टेटस टैब) के तहत पा सकते हैं। आप निम्न द्वारा चैनलों का अनुसरण कर सकते हैं:

चैनल सूची ब्राउज़ करना: अपने फ़ोन नंबर के देश कोड और भाषा प्राथमिकता के आधार पर चैनल खोजें। आप श्रेणी और रुचि के आधार पर चैनल फ़िल्टर कर सकते हैं।

अनुशंसित चैनलों की जाँच करना: अपडेट टैब के नीचे लोकप्रियता और गतिविधि के आधार पर अनुशंसित चैनल देखें।

बाहरी लिंक के माध्यम से चैनल ढूंढना: चैनल व्यवस्थापक उपयोगकर्ताओं को अपने चैनल ढूंढने और उनसे जुड़ने के लिए व्हाट्सएप के बाहर लिंक साझा कर सकते हैं।

Q3: व्हाट्सएप चैनल को नियमित चैट से क्या अलग करता है?

A3: व्हाट्सएप चैनल नियमित चैट से भिन्न होते हैं क्योंकि वे एकतरफा प्रसारण होते हैं। चैनल अपडेट में, अनुयायी सीधे अपडेट का उत्तर नहीं दे सकते हैं या चैनल व्यवस्थापकों को संदेश नहीं भेज सकते हैं। इसके बजाय, अनुयायी अपडेट में इमोजी प्रतिक्रियाएं जोड़कर या चुनावों पर मतदान करके चैनल सामग्री में अपनी रुचि व्यक्त कर सकते हैं।

Q4: व्हाट्सएप चैनल का उपयोग करते समय उपयोगकर्ता की गोपनीयता कैसे बनाए रखी जाती है?

A4: व्हाट्सएप चैनल निम्नलिखित तरीकों से उपयोगकर्ता की गोपनीयता को प्राथमिकता देते हैं:

किसी चैनल के अन्य दर्शक, जिनमें अनुयायी भी शामिल हैं, यह नहीं देख सकते कि उसी चैनल को और कौन फ़ॉलो कर रहा है।

प्रोफ़ाइल जानकारी और चैनल सामग्री के साथ इंटरैक्शन (जैसे इमोजी प्रतिक्रियाएं या पोल वोट) अन्य दर्शकों को दिखाई नहीं देते हैं।

नाम, फ़ोन नंबर और प्रोफ़ाइल चित्र जैसी व्यक्तिगत जानकारी अन्य दर्शकों को दिखाई नहीं देती है।

चैनल व्यवस्थापक इमोजी प्रतिक्रियाओं या पोल वोटों के बगल में किसी अनुयायी की प्रोफ़ाइल फ़ोटो देख सकते हैं, लेकिन वे अनुयायी के पूर्ण फ़ोन नंबर या प्रोफ़ाइल नाम तक नहीं पहुँच सकते जब तक कि अनुयायी को संपर्क के रूप में सहेजा न जाए।

Q5: मैं अपना खुद का व्हाट्सएप चैनल कैसे बना सकता हूं?

A5: व्हाट्सएप चैनल बनाने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  • व्हाट्सएप वेब खोलें और चैनल आइकन पर क्लिक करके चैनल पर जाएं।
  • “चैनल बनाएं” पर क्लिक करें।
  • चैनल का नाम जोड़ने सहित, ऑनस्क्रीन संकेतों का पालन करें।
  • यदि वांछित हो तो विवरण और आइकन जोड़कर अपने चैनल को अनुकूलित करें।
  • समाप्त करने के लिए “चैनल बनाएं” पर क्लिक करें।

Q6: मैं अपने व्हाट्सएप चैनल पर नए फॉलोअर्स को कैसे आकर्षित कर सकता हूं?

A6: आप निम्नलिखित तरीकों से अपने व्हाट्सएप चैनल पर नए फॉलोअर्स को आकर्षित कर सकते हैं:

  • अपने चैनल को व्हाट्सएप में देखने योग्य बनाने के लिए वेबसाइटों या ऐप्स पर एक बाहरी लिंक साझा करें।
  • अपने मौजूदा अनुयायियों को अपने चैनल को उनके व्हाट्सएप संपर्कों के साथ साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • इन-ऐप ब्राउज़िंग या निर्देशिका में खोज के माध्यम से अपने चैनल को उपयोगकर्ताओं द्वारा खोजने योग्य बनाएं।

Q7: मैं अपने व्हाट्सएप चैनल के लिए जुड़ाव और मेट्रिक्स कैसे माप सकता हूं?

A7: आप अपने व्हाट्सएप चैनल के लिए मेट्रिक्स देख सकते हैं, जिसमें फॉलोअर्स की संख्या, चैनल अपडेट के लिए व्यू काउंट और इमोजी प्रतिक्रियाओं की संख्या और प्रकार शामिल हैं। ये मेट्रिक्स आपके चैनल के प्रदर्शन और दर्शकों की सहभागिता के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं।

Q8: क्या मैं अपना व्हाट्सएप चैनल बनाने के बाद उसका नाम और विवरण बदल सकता हूं?

उ8: आप किसी भी समय अपने व्हाट्सएप चैनल का नाम बदल सकते हैं, लेकिन चैनल से जुड़े फोन नंबर जैसे कुछ विवरण संपादित नहीं किए जा सकते हैं। चैनल का नाम बदलने के लिए, अपने चैनल जानकारी पृष्ठ तक पहुंचें और वांछित संशोधन करें।

Q9: क्या व्हाट्सएप चैनल सभी के लिए उपलब्ध है, और मैं इसे कैसे एक्सेस कर सकता हूं?

A9: व्हाट्सएप चैनल धीरे-धीरे शुरू किए जा रहे हैं और यह एक बार में सभी के लिए उपलब्ध नहीं है। उपयोगकर्ता प्रतीक्षा सूची में शामिल हो सकते हैं ताकि जब यह उनके लिए उपलब्ध हो तो उन्हें सूचित किया जा सके। व्हाट्सएप चैनलों के भीतर सुविधाओं की उपलब्धता भी भिन्न हो सकती है, और कुछ उपयोगकर्ताओं के पास अपने स्वयं के चैनल बनाने की क्षमता नहीं हो सकती है।

प्रश्न10: व्यक्तियों और संगठनों के लिए व्हाट्सएप चैनल का उपयोग करने के क्या फायदे हैं?

A10: व्हाट्सएप चैनल व्यक्तियों और संगठनों को निजी और नियंत्रित तरीके से अनुयायियों के साथ अपडेट और जानकारी साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करते हैं। यह व्यापक दर्शकों से जुड़ने और टेक्स्ट, चित्र, वीडियो, स्टिकर और लिंक जैसी सामग्री साझा करने का एक तरीका प्रदान करता है। अनुयायी इमोजी प्रतिक्रियाओं और सर्वेक्षणों के माध्यम से सामग्री से जुड़ सकते हैं, जिससे यह संचार और बहुमूल्य जानकारी साझा करने के लिए एक मूल्यवान उपकरण बन जाता है।

इन्हे भी देखे,

WhatsApp DP Name Change कैसे करे?

WhatsApp Account Delete कैसे करे?

यहाँ पर जानकारी दिया है WhatsApp Channel Create कैसे करे? उम्मीद करते है ये जानकारी आप सभी को पसंद आया हो, यह अभी नया फीचर है. जो की सभी के लिए अवेलेबल नहीं है. ऐसे में कुछ लोग जिसका अकाउंट वेरिफ़िएड है वही इसका इस्तेमाल कर सकते है. ऐसे में अब आप इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करे और पाने followers बढ़ाने पर फोकस करे.



Source link

Leave a Comment