TaazaTime.com TaazaTime.com TaazaTime.com TaazaTime.com


Startup India scheme, भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक पहल है, इसे 16 January 2016 में लागू किया गया था, जिसके द्वारा भारत में startup भारतीयों के नए विचारो को एक platform उपलब्ध कराना हैं। Startup India scheme में महिलाओं, अनुसूचित जाति और जनजाति समुदाय के बीच employment के लिए aware करना और उद्योगों को बढ़ावा देना है, इसमें भारत को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास भी किया गया है।

Startup India scheme के ज़रिए अब भारत की महिलाएँ भी अपने रूचि के अनुसार छोटे या बड़े उद्योग के लिए सक्षम है और अपना योगदान भारत के GDP को बढ़ाने में दे सकतीं है, इस स्कीम के द्वारा नए Startup को बैंक द्वारा फ़ाइनेंस प्रदान करके लोगों के लिए और भी आसान कर दिया गया हैं ।

Startup India योजना क्या है?

Startup India scheme एक महत्वपूर्ण सरकारी योजना है, जिसे 16 जनवरी 2016 को बैंक वित्त प्रदान करके भारत में स्टार्टअप को बढ़ावा देने और समर्थन करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था। इसका उद्घाटन पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली ने किया था, जिसमें MUDRA scheme के द्वारा लोगों को loan दिया जाएगा।

Startup India Scheme Benefits

इस योजना के तहत निम्नलिखित लाभ में प्रदान किए जाते हैं:-

  • Atal innovation mission के अंतर्गत innovation hub के द्वारा लाभ ।
  • पेटेंट के पंजीकरण शुल्क को कम करने में सहायक होता है।
  • इनोवेशन से संबंधित कार्यक्रमों में 10 लाख बच्चों को शामिल किया गया और साथ ही में 5 लाख स्कूलों को भी लक्षित किया गया है।
  • पूरे देश में महिलाओं अनुसूचित जाति और जनजातियों के बीच उद्यमिता को बढ़ावा देने में सहायक ।
  • स्टार्टअप फर्मों को IPR सुरक्षा प्रदान करने वाली नई योजनाओं को विकसित करने में सहायक ।
  • 90 दिन की निकासी खिड़की सुनिश्चित करने के लिए दिवालियापन संहिता में सुधार करने में भी सहायक है।

Startup India Loan Eligibility

इस योजना का लाभ उठाने वाले उम्मीदवार मुझे भी पंजीकरण करवा लेते हैं, सरकार इस योजना के माध्यम से 5-10 लाख रुपये तक का लोन दे सकती है, ये भी उद्यमी के व्यवसाय के हिसाब से निर्धारित की गई है।

Startup India scheme Registration fee’s कितना है?

भारत में विभिन्न बिज़नेस मॉडल के registration के लिए लगने वाली फ़ीस का अनुमान लगाया जाता है, कि इसमें लगभग 5000-7000 अब तक का ख़र्च आता है और registration के लिए कुल 20 दिन की समय लगती है, हालाँकि यह सूचना officially नहीं दी गई है लेकिन ऐसा अनुमान लगाया गया है।

Startup India scheme
Registration page

Required Documents

इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ ज़रूरी documents लगते हैं जो निम्नलिखित हैं:-

  • Startup registration certificate
  • Startup authorization letter of company’s director and partners
  • Patent and trademark (if available)
  • PAN Card number of directors and partners
  • Funding certificate

    उपरोक्त, documents का लगना इसलिए ज़रूरी है क्योंकि इस योजना का लाभ उठाने के लिये जो पात्र हैं उसी को इसका लाभ मिले, जिससे की सरकारी सहायता का प्रयोग ग़लत जगह न होकर सही और जरूरतमंदों को ही मिले।

Startup India योजना में रजिस्टर कैसे करे?

इस स्कीम के लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार को निम्नलिखित तरीक़े से रजिस्ट्रेशन करना होगा:-

  • Startup India की official website (https://www.startupindia.gov.in) पर जा के रजिस्टर करें।
  • DPIIT से मान्यता के लिए आवेदन करें, जिसके लिए office registered, अधिकृत प्रतिनिधि विवरण, partner and director details etc को भरकर, अंत में terms and conditions को स्वीकार करना होगा।
  • उम्मीदवारों को registration certificate मिल जाने के बाद इसका लाभ उठा सकेंगे।
Startup India scheme
DPIIT Startup recognition criteria
Startup India scheme
Login page

Startup India scheme Income tax exemption

इस स्कीम में 80IAC के तहत इनकम टैक्स में कुछ ही स्टार्ट किसको छूट प्रदान किया गया है।

Startup India scheme for women entrepreneurs

हमारे भारत में उद्यमिता के क्षेत्र में भी महिलाओं की बढ़ती participation को देखते हुए सरकार के इस पहल का बेहतर उपयोग संभव हो सकता हैं, उद्यमिता के क्षेत्र में महिलाएँ अपने घर के काम के साथ-साथ online माध्यम से काम करके अपने skills को बढ़ाने में सक्षम हो रही हैं। इससे female ownership वाले business में महिलाएँ देश में employment के opportunities को पैदा करने में सक्षम है।
भारत में women entrepreneurs को strong करने के लिए startup India scheme के द्वारा महिला को विभिन्न communities बीच साझेदारी का अवसर मिल रहा है और अब महिलाएँ भी पुरुषों के जैसे भारत के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही है।



Source link

Leave a Comment