इग्नू परीक्षा पंजीकरण 2024: टीईई परीक्षा पंजीकरण, शुल्क


इग्नू परीक्षा पंजीकरण 2024: टीईई परीक्षा पंजीकरण तिथि 22 अप्रैल 2024 तक बढ़ा दी गई है। इग्नू एक बार फिर उन उम्मीदवारों को मौका दे रहा है जो टीईई की अंतिम तिथि तक पंजीकरण नहीं कर पाए थे, और टीईई पंजीकरण की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है।

इग्नू परीक्षा पंजीकरण 2024विश्वविद्यालय ने जनवरी 2023 में प्रवेश के लिए परियोजना और कार्यक्रमों के व्यावहारिक घटक के लिए परियोजना मूल्यांकन शुल्क और व्यावहारिक परीक्षा शुल्क पेश किया है। तदनुसार, एसईडी ने अपनी अधिसूचना संख्या एफ.नंबर.आईजी/एसईडी/प्रैक्टिकल/प्रोजेक्ट्स/2023/12295 दिनांक 07.03.2023 के माध्यम से अधिसूचित किया है।

आधिकारिक तौर पर कहा गया है कि, सक्षम प्राधिकारी की मंजूरी के साथ, विश्वविद्यालय ने ओडीएल कार्यक्रम और ऑनलाइन कार्यक्रम दोनों के लिए जून 2024 परीक्षा के लिए ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है, अब उम्मीदवार अपना पंजीकरण फॉर्म 22 अप्रैल 2024 तक जमा कर सकते हैं। इसमें इग्नू द्वारा आवेदन प्रक्रिया में किए गए बदलावों की जानकारी यहां दी गई है।

टिप्पणी:- इग्नू परीक्षा पंजीकरण 2024छात्रों से अनुरोध है कि वे निम्नलिखित पाठ्यक्रमों के लिए जून 2024 परीक्षा के लिए परीक्षा फॉर्म भरें:-

  1. ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कार्यक्रम के लिए जुलाई 2023 सत्र में प्रथम वर्ष के लिए पंजीकृत/दूसरे वर्ष के लिए पुनः पंजीकृत/तीसरे वर्ष के लिए सभी पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा फॉर्म भरें।
  2. जुलाई 2023 सत्र में पंजीकृत सभी पाठ्यक्रमों के लिए डिप्लोमा एवं स्नातकोत्तर डिप्लोमा कार्यक्रम के लिए परीक्षा फॉर्म भरा।
  3. जनवरी 2024 सत्र में पंजीकृत सभी पाठ्यक्रमों के लिए सर्टिफिकेट, पीजी सर्टिफिकेट प्रोग्राम और सेमेस्टर आधारित प्रोग्राम के लिए परीक्षा फॉर्म भरें।
  4. उन पाठ्यक्रमों के लिए परीक्षा फॉर्म भरें जिनकी सत्रीय परीक्षाएं अभी तक सफलतापूर्वक संपन्न नहीं हुई हैं या उपस्थित नहीं हुई हैं।

इग्नू परीक्षा पंजीकरण 2024 आधिकारिक अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि, “जो छात्र पिछले सेमेस्टर/वर्ष पाठ्यक्रमों के लिए दिसंबर 2023 सत्र की परीक्षाओं में उपस्थित हुए हैं, लेकिन परीक्षा फॉर्म भरने की तारीख तक उनका परिणाम घोषित नहीं किया गया है, वे परिणाम की जांच कर सकेंगे। एक बाद की तारीख में।” आप बाद में ऐसे पाठ्यक्रम लागू/जोड़ सकते हैं। परिणामों की, यदि वे किसी पाठ्यक्रम की सत्र परीक्षाओं को सफलतापूर्वक पूरा नहीं करते हैं।

इग्नू टीईई क्या है?

इग्नू टीइग्नू परीक्षा अंडर ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट प्रोग्राम के छात्रों के लिए आयोजित की जाने वाली टर्म एंड परीक्षा है, इग्नू सत्र परीक्षा ओडीएल और ऑनलाइन प्रोग्राम के लिए होती है। परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को 200 रुपये के आवेदन शुल्क के साथ ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरना होगा।

इग्नू परीक्षा पंजीकरण 2024 जून

इग्नू परीक्षा टीईई जो इग्नू यूनिवर्सिटी द्वारा जून में ली जाएगी, इसका आवेदन ऑनलाइन माध्यम से शुरू हो चुका है, यह इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है, इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसके लिए कुछ निर्धारित शुल्क भी देना होगा . वहां ले जाया जाएगा।

इग्नू परीक्षा पंजीकरण 2024 उपयोगकर्ता लॉगिनइग्नू परीक्षा पंजीकरण 2024 उपयोगकर्ता लॉगिन

टिप्पणी:- इग्नू परीक्षा पंजीकरण 2024 परीक्षा फॉर्म भरने से पहले आधिकारिक तौर पर कुछ जरूरी शर्तें बताई गई हैं, जो इस प्रकार हैं:-

  • पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकरण कानूनी है और इसमें समय की कोई पाबंदी नहीं है।
  • आपके कार्यक्रम के प्रावधान के अनुसार, जहां भी लागू हो, पाठ्यक्रमों में आवश्यक संख्या में असाइनमेंट निर्धारित तिथि तक जमा किए जाने चाहिए।
  • कार्यक्रम के प्रावधान के अनुसार, इन पाठ्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए न्यूनतम समय पूरा हो चुका है।
  • सीटीआई, बीसीए, एमसीए, एमएससी (एमएसीएस), पीजीडीएएसटी, पीजीसीजीआई, एमएससीआईएस, पीजीडीआईएस, डीबीपीओएफए, डीएमओपी, एसीआईएसआई और बीएलआईएस कार्यक्रमों के अलावा अन्य व्यावहारिक परीक्षाओं के संचालन का कार्यक्रम संबंधित क्षेत्रीय केंद्र द्वारा प्रदान किया जाएगा।
  • प्रोजेक्ट सबमिशन/प्रैक्टिकल परीक्षा में भाग लेने सहित भविष्य के उद्देश्य के लिए हॉल टिकट को अपने पास रखा जाना चाहिए। हॉल टिकट की प्रति प्रोजेक्ट रिपोर्ट/शोध प्रबंध/फील्ड वर्क जर्नल/इंटर्नशिप/प्रैक्टिकम के साथ ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में जमा की जा सकती है। साथ ही, मोड और प्रैक्टिकल परीक्षाओं में भाग लेना है।

इग्नू परीक्षा पंजीकरण 2024 प्रक्रिया

इग्नू परीक्षा पंजीकरण 2024 प्रवेश की प्रक्रिया ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से पूरी की जाएगी, इस परीक्षा फॉर्म को बहुत सावधानी से भरें क्योंकि आधिकारिक तौर पर बताया गया है कि परीक्षा फॉर्म जमा करने के बाद कोई संशोधन नहीं किया जाएगा। इग्नू परीक्षा पंजीकरण 2024 प्रक्रिया इस प्रकार है:-

  • इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और फ्रेश एडमिशन पर क्लिक करें।
  • सभी निर्देश पढ़ने के बाद सबमिट पर क्लिक करें।
  • नए पंजीकरण के लिए यहां क्लिक करें और आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र भरें।
  • उम्मीदवार को उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड के साथ लॉगिन करना होगा और व्यक्तिगत विवरण भरना होगा।
  • जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे.
  • आवेदन शुल्क जमा करके रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगी.
इग्नू परीक्षा दस्तावेज़इग्नू परीक्षा दस्तावेज़
आवश्यक दस्तावेज

इग्नू परीक्षा फॉर्म दिनांक 2024

इग्नू टीईई परीक्षा, जो इग्नू विश्वविद्यालय द्वारा जून 2024 में ली जाएगी, इसका रजिस्ट्रेशन 22 अप्रैल 2024 तक बिना किसी विलंब शुल्क के भरा जाएगा, परीक्षा फॉर्म से संबंधित तिथि इस प्रकार है:-

इग्नू परीक्षा फॉर्म 2024 1 मार्च 2024 – 22 अप्रैल 2024 (बिना किसी विलंब शुल्क के शाम 6 बजे तक)
इग्नू परीक्षा पंजीकरण की अंतिम तिथि 2024 22 अप्रैल 2024 (बिना विलंब शुल्क के)
इग्नू परीक्षा पंजीकरण की अंतिम तिथि 2024 (विलंब शुल्क के साथ) 25 मई 2024 (₹1100 विलंब शुल्क के साथ)
जैसा कि आधिकारिक वेबसाइट में दिया गया है
इग्नू परीक्षा के छात्रों का व्यक्तिगत विवरणइग्नू परीक्षा के छात्रों का व्यक्तिगत विवरण

इग्नू परीक्षा पंजीकरण 2024 अंतिम तिथि

इग्नू के टर्म-एंड-एग्जाम्स (टीईई) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 22 अप्रैल 2024 है, जिसे शाम 6 बजे तक ऑनलाइन भरने पर कोई विलंब शुल्क नहीं लगेगा, लेकिन 23 अप्रैल 2024 को भरने पर विलंब शुल्क लगेगा। ₹1100 का विलंब शुल्क देना होगा।

इग्नू परीक्षा 2024 शुल्क

इग्नू विश्वविद्यालय टीईई शुल्क की संरचना नीचे दी गई है:-

1 मार्च 2024 – 22 अप्रैल 2024 (बिना किसी विलंब शुल्क के शाम 6 बजे तक) ₹200 प्रति कोर्स (थ्योरी और प्रैक्टिकल/लैब कोर्स)
23 अप्रैल 2024 – 25 मई 2024 (विलंब शुल्क के साथ) ₹200 प्रति कोर्स विलंब शुल्क के साथ ₹1100 (थ्योरी और प्रैक्टिकल/लैब पाठ्यक्रम)
भुगतान गेटवे डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग

इग्नू परीक्षा 2024 हॉल टिकट

  • उम्मीदवारों के लिए हॉल टिकट (टीईई के लिए पाठ्यक्रम कोड, प्रोजेक्ट रिपोर्ट, व्यावहारिक परीक्षाओं में उपस्थित होने के लिए पाठ्यक्रम कोड) सत्र शुरू होने से लगभग एक सप्ताह पहले विश्वविद्यालय की वेबसाइट (www.ignou.ac.in) पर अपलोड किया जाएगा।
  • छात्रों को निर्देश दिया जाता है कि वे हॉल टिकट का प्रिंटआउट लें और परीक्षा शुरू होने से काफी पहले हॉल टिकट पर दी गई तारीख और समय पर परीक्षा केंद्र के पते पर पहुंचें।
  • परीक्षा हॉल में प्रवेश केवल कानूनी हॉल टिकट और विश्वविद्यालय पहचान पत्र के आधार पर किया जाएगा, यह आधिकारिक वेबसाइट पर दिया गया है।
  • अंतिम परियोजना रिपोर्ट/अनुसंधान प्रबंधन रिपोर्ट/क्षेत्र कार्य जर्नल/इंटर्नशिप रिपोर्ट जमा करते समय हॉल टिकट की प्रति संलग्न की जा सकती है।
  • वेबसाइट पर हॉल टिकट को अपडेट करने के बाद हॉल टिकट में पाठ्यक्रम जोड़ने के अनुरोध पर किसी भी परिस्थिति में विचार नहीं किया जाएगा।

अन्य जानकारी के लिए यहां देखें:- www.ignou.ac.in



Source link

Leave a Comment