इग्नू एमबीए प्रवेश 2024, पंजीकरण, पात्रता, शुल्क के बारे में पूरी जानकारी


इग्नू एमबीए प्रवेश 2024एक बार फिर छात्रों को जुलाई शैक्षणिक सत्र में प्रवेश लेकर अपना भविष्य संवारने का सुनहरा अवसर दिया जा रहा है। ऐसे अवसर साल में केवल दो बार ही आते हैं, जिसमें कोई भी छात्र अपने भविष्य के लिए भारत के सबसे बड़े संस्थान में दाखिला लेकर ऑनलाइन माध्यम से अपनी पढ़ाई पूरी कर सकता है।

इग्नू एमबीए प्रवेश 2024प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, जिसे ऑनलाइन आवेदन करके आसानी से पूरा किया जा सकता है। एमबीए में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवार को अपना ग्रेजुएशन पूरा करना जरूरी है, उसके पास किसी भी संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए, तभी वह एमबीए में एडमिशन ले सकता है। इसमें प्रवेश ले सकते हैं।

इग्नू एमबीएएमबीए में एडमिशन लेकर छात्र डिस्टेंस लर्निंग के जरिए ही अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं, जिसके जरिए छात्र कहीं भी ऑनलाइन क्लास लेकर एमबीए की डिग्री हासिल कर सकते हैं। यह भारत के शीर्ष संस्थानों में से एक है, जिसमें केंद्र सरकार द्वारा डिग्री प्रदान की जाएगी और भविष्य में प्लेसमेंट से संबंधित कोई समस्या नहीं होगी क्योंकि इस संस्थान में छात्रों को नवाचार के माध्यम से उच्च शिक्षा प्रदान की जाती है।

इग्नू क्या है?

इग्नू का पूरा नाम इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय यह 1985 में भारतीय संसद के एक अधिनियम द्वारा स्थापित एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है, जिसमें चार मिलियन से अधिक छात्र नामांकित हैं। इस यूनिवर्सिटी में छात्र डिस्टेंस लीनिंग भी कर सकते हैं, यह दुनिया की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी है, इस यूनिवर्सिटी में भारत और अन्य 33 देशों के लगभग लाखों छात्र पढ़ते हैं और दुनिया के अलग-अलग जगहों पर काम करते हैं।

इग्नू में प्रवेश के लाभ

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालयइस विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने के कई लाभ हैं, इसके माध्यम से छात्रों को नवीन प्रणाली के माध्यम से शिक्षा देकर विभिन्न क्षेत्रों में काम करने में सक्षम बनाया जाता है, इस विश्वविद्यालय में प्रवेश के लाभ इस प्रकार हैं:-

  • दूरस्थ शिक्षा की सुविधा प्रदान की गई है।
  • ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से छात्रों को नवीन तरीके से शिक्षा प्रदान की जाती है।
  • इस विश्वविद्यालय में प्रवेश के बाद विज्ञान के इसी सत्र में प्रमोशन पाने का अवसर मिलता है।
  • इस विश्वविद्यालय में छात्रों की आयु सीमा को ध्यान में रखते हुए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाती है।
  • 2010 में इग्नू इसे यूनेस्को द्वारा विश्व का सबसे बड़ा उच्च शिक्षा संस्थान घोषित किया गया था।
इग्नू एमबीए प्रवेश 2024 इग्नू एमबीए प्रवेश 2024
इग्नू

इग्नू में प्रवेश कैसे लें?

इग्नू में प्रवेश प्रवेश के लिए छात्रों को विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उचित मानदंडों को पूरा करके प्रवेश प्रक्रिया शुरू करनी चाहिए। यह संस्था कम फीस पर अच्छी शिक्षा प्रदान करती है। IGNOU में प्रवेश प्रक्रिया साल में दो बार जनवरी और जुलाई में क्यों की जाती है? इसमें प्रवेश लेने के लिए छात्रों को ऑनलाइन फॉर्म भरने का तरीका निम्नलिखित है:-

  • इग्नू आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर।
  • फ्रेश रजिस्ट्रेशन लिंक पर जाएं.
  • अब उम्मीदवारों को लॉग इन करना चाहिए और अपने क्रेडेंशियल का उपयोग करना चाहिए।
  • आवेदन पत्र भरें और सभी विवरण भी जांच लें।
  • आवेदन पत्र जमा करें.
इग्नू एमबीए प्रवेश 2024 पंजीकरणइग्नू एमबीए प्रवेश 2024 पंजीकरण
पंजीकरण पृष्ठ

इग्नू एमबीए प्रवेश 2024 पात्रता

इग्नू एमबीए प्रवेश 2024 के लिए कुछ मानदंडों का पालन करना होगा क्योंकि आगे की प्रक्रिया इग्नू के मानदंडों के अनुसार ही शुरू की जा सकती है, पात्रता मानदंड में शामिल हैं: –

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से स्नातक की डिग्री
  • न्यूनतम 50% अंकों के साथ स्नातक की डिग्री।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 45% अंक।
  • चयन योग्यता के आधार पर किया गया।

इग्नू एमबीए प्रवेश 2024 पंजीकरण प्रक्रिया

इग्नू एमबीए एडमिशन 2024 की प्रक्रिया साल में केवल दो बार जारी की जाती है, इग्नू एमबीए एडमिशन 2024 का फॉर्म केवल आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से भरा जाएगा, फॉर्म भरने की प्रक्रिया इस प्रकार है:-

  • आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाएं
  • होम पेज पर इग्नू रजिस्ट्रेशन 2024 के लिए उपलब्ध लिंक पर क्लिक करें।
  • अब उम्मीदवार को अपना व्यक्तिगत विवरण जैसे नाम, पता, ईमेल, मोबाइल नंबर आदि भरना होगा और एक पासवर्ड बनाना होगा और आगे बढ़ना होगा।
  • आप पासवर्ड और ईमेल आईडी से दोबारा लॉग इन करें और सभी जरूरी दस्तावेज जैसे फोटो, हस्ताक्षर, आधार कार्ड आदि अपलोड करें और सबमिट करें।
  • अब आवेदन शुल्क भुगतान करने के बाद फॉर्म भरने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • अब इसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें।
इग्नू एमबीए प्रवेश 2024 प्रक्रियाइग्नू एमबीए प्रवेश 2024 प्रक्रिया

इग्नू एमबीए प्रवेश 2024 अंतिम तिथि

इग्नू एमबीए प्रवेश 2024, जुलाई सत्र की अंतिम तिथि संस्थान द्वारा 30 जून 2024 निर्धारित की गई है, हालांकि पंजीकरण पहले ही समाप्त हो चुका है। जुलाई सत्र के लिए छात्रों को अंतिम तिथि से पहले अपना फॉर्म भरकर जमा करना होगा, ताकि उन्हें इस संस्थान में प्रवेश मिल सके।

इग्नू द्वारा ऑनलाइन और ओडीएल (यूजी, पीजी, सर्टिफिकेट और डिप्लोमा) स्तर के पाठ्यक्रमों के लिए जो भी एडमिशन लिया जाएगा, उसके लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 30 जून 2024 है, जो जुलाई शैक्षणिक सत्र के लिए तय की गई है। और संस्था द्वारा इसकी कक्षाएं ऑनलाइन माध्यम से शुरू की जाएंगी, इसकी जानकारी दी जाएगी. बीए, बीकॉम, बीबीए, बीसीए, एमए, एमबीए, एमकॉम आदि विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए जुलाई शैक्षणिक सत्र तय किया गया है।

इग्नू एमबीए प्रवेश 2024 शुल्क संरचना

इग्नू एमबीए प्रवेश 2024 शुल्क की संरचना पूरे दो साल के कार्यक्रम के लिए 62,000 रुपये है, जिसमें छात्रों को चार सेमेस्टर में प्रति सेमेस्टर 15,500 रुपये का भुगतान करना होगा।पंजीकरण शुल्क सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए 800 रुपये और आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत आने वाले लोगों के लिए 600 रुपये है।

एमबीए दो साल का प्रोग्राम ₹62000
चार सेमेस्टर वार फीस ₹15500 प्रति सेमेस्टर
सामान्य श्रेणी पंजीकरण शुल्क ₹800
आरक्षित श्रेणी पंजीकरण शुल्क ₹600
शुल्क की संरचना

आधिकारिक वेबसाइट:- www.ignou.ac.in

यह भी देखें:- इग्नू टीईई, बीसीईसीई 2024, केन्द्रीय विद्यालय



Source link

Leave a Comment