Gold Price News: सोने की कीमत में बड़ा उछाल, मुंबई में 10 ग्राम सोने के लिए चुकाने होंगे 72 हजार रुपये


सोने की कीमत समाचार: सोना खरीदने वालों के लिए निराशाजनक खबर है। क्योंकि आज सोने की कीमतें नई ऊंचाई पर पहुंच गई हैं. आज सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 71 हजार 600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई है. मुंबई में 10 ग्राम सोना खरीदने के लिए 71,600 रुपये का खर्च आता है। पिछले 3-4 दिनों में सोने की कीमतों में भारी उछाल आया है।

सोने की कीमत समाचार , खरीदारों की जेब पर भारी कटौती!

सोने की कीमत समाचारसोने की कीमत समाचार
सोने की कीमत समाचार

सोना दिन पर दिन महंगा होता जा रहा है. इससे खरीदारों की जेब पर बड़ा असर पड़ रहा है. 71 हजार 600 रुपये सोने की अब तक की सबसे ऊंची कीमत है। सोने ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. सोने की बढ़ती कीमतों के कारण आम आदमी का खर्च भी बढ़ता जा रहा है। सोने की इस हालत को देखकर लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि सोना खरीदें या नहीं।

सोने की बढ़ती कीमत के कारण कई लोग सोना खरीदने से मुंह मोड़ रहे हैं।

इस बीच शादियों का सीजन भी चल रहा है. कई लोग शादियों के लिए बड़ी मात्रा में सोना और चांदी खरीदते हैं। लेकिन पिछले कुछ दिनों से सोने और चांदी की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है (सोने की कीमत समाचार) दिखाई दे रहा है। इस वजह से आम आदमी के लिए सोना खरीदना मुश्किल हो गया है. क्योंकि सोना खरीदना अब उनकी पहुंच से बाहर होता जा रहा है. ऐसे में शादी के लिए सोना कैसे खरीदें? ये सवाल उठ रहा है. सोने की बढ़ती कीमतों के कारण कई लोग सोना खरीदने से मुंह मोड़ रहे हैं।

एक तरफ जहां घरेलू बाजार में सोने और चांदी की कीमतें बढ़ रही हैं, वहीं दूसरी तरफ अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सोने और चांदी की कीमतें बढ़ रही हैं। सोने की बढ़ती कीमतों के कारण बहुत से लोग सोने में निवेश करना पसंद कर रहे हैं। ऐसा लग रहा है कि सोने में निवेश करना काफी फायदेमंद साबित हो रहा है।

हमेशा प्रमाणित सोना ही खरीदें

सोने की कीमत समाचार सोने की कीमत समाचार
सोने की कीमत समाचार

हमेशा भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) हॉलमार्क वाला प्रमाणित सोना खरीदें। नए नियमों के मुताबिक, 1 अप्रैल से छह अंकों के अल्फ़ान्यूमेरिक हॉलमार्किंग के बिना सोना नहीं बेचा जाएगा। जिस तरह आधार कार्ड में 12 अंकों का कोड होता है, उसी तरह सोने में 6 अंकों का हॉलमार्क कोड होता है। इसे हॉलमार्क विशिष्ट पहचान संख्या या एचयूआईडी कहा जाता है।

यह नंबर अल्फ़ान्यूमेरिक यानी कुछ इस तरह हो सकता है- AZ4524. हॉलमार्किंग से पता चल जाता है कि सोना कितने कैरेट का है।

हमें उम्मीद है कि आपको इस आर्टिकल से अच्छी जानकारी मिली होगी, इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी अच्छी जानकारी मिल सके।





Source link

Leave a Comment